लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अब लग सकता है WhatsApp अकाउंट पर ताला, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो बच सकता है आपका अकाउंट - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अब लग सकता है WhatsApp अकाउंट पर ताला, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो बच सकता है आपका अकाउंट

Share This

नई दिल्ली: अभी भारत में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं जिसमें मतदान की प्रक्रिया सात चरणों में होनी है। इसमें पहले चरण का मतदान 11 को हो चुका है और बाकी के छह चरणों के मतदान होने बाकी हैं। ऐसे में चुनाव के दौरान सोशल साइट्स का योगदान काफी बढ़ जाता है और कई बार इसके जरिए फेक न्यूज़ या मैसेज को फैलाया जा सकता है। इसी से निपटने के लिए कई कड़े कदम उठाएं जा रहे हैं। हाल ही में दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ( WhatsApp ) ने फेक ख़बर फैलाने वाले कई नंबर्स को ब्लॉक कर दिया है। अगर आप भी व्हाट्सएप यूजर हैं तो यह ख़बर आपके लिए है।

यह भी पढ़ें: 24 अप्रैल को Redmi Y3 होगा लॉन्च, 32MP का मिलेगा सेल्फी कैमरा

WhatsApp को भारत में ख़ासा पसंद किया जाता है। इतना की भारत में वॉट्सऐप के यूजर्स भी दूसरे देशों के मुकाबले काफी ज्यादा हैं। लेकिन व्हाट्सएप को लेकर मुश्किलें तब बढ़ी जब इसके जरिए फेस खबरें फैलाई जाने लगी जिसकी वजह से कई निर्दोष लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी। इसके बाद सरकार कि तरफ से मिले कड़े निर्देश के बाद कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर कई बड़े बदलाव किए। लेकिन अब लोकसभा चुनाव के दौरान उन यूजर्स पर ज्यादा नज़र रखी जा रही है जो चुनाव से जुड़ी जानकरी और मैसेज शेयर कर रहे हैं। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपका अकाउंट भी ब्लॉक या बैन हो सकता है।

नीचे दिए गए इन स्टेप्स के जरिए जानें कि किन कारणों से आप WhatsApp पर ब्लॉक या बैन हो सकते हैं

किसी भी यूजर को अनचाहे या बल्क मेसेज ना भेजें

ऐसे में वह यूजर रिपोर्ट कर सकता है और आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है

अनऑथराइज्ड या ऑटोमेटेड मेसेज भेजने वाले अकाउंट और ग्रुप्स न बनाएं

WhatsApp के मॉडिफाइड वर्जन का इस्तेमाल न करें

अनजान लोगों को WhatsApp ग्रुप में ऐड ना करें

अनजान लोगों को मेसेज भी ना करें

WhatsApp के नियमों और शर्तों का उल्लंघन ना करें




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े -पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here