Google लगातार कर रहा आपकी जासूसी, बचने के हैं ये तरीके - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Google लगातार कर रहा आपकी जासूसी, बचने के हैं ये तरीके

Share This

नई दिल्ली: आज हम अपने किसी भी सवाल के जवाब को सर्च इंजन google में बड़ी आसानी से सर्च करके जान लेते हैं। वहीं, हमें से कुछ लोग यह भी सोचते होंगे कि गूगल हमारी इतनी मदद मुफ्त में कर रहा है तो कमाई कैसे करता है। लेकिन आप में से कई ऐसे यूजर्स हैं जिन्हें यह भनक भी नहीं पड़ती होगी कि गूगल लगातार आपकी जासूसी कर रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गूगल आपके पर्सनल इंफॉर्मेशन को कैसे ट्रैक करता है और आप इससे कैसे बच सकते हैं।

गूगल पर यूजर्स के द्वारा हर सेकंड 40,000 क्वेरी सर्च की जाती है। वहीं, प्रति दिन सर्च का आकड़ा 3.5 बिलियन का है और प्रति वर्ष 1.2 ट्रिलियन का। क्या आपको पता है जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं, तो आपकी क्वेरी एक डेटा सेंटर तक पहुंचती है, जहां 1,000 कंप्यूटर एक साथ आपके क्वेरी पर काम करते हैं ताकि परिणाम प्राप्त किया जा सके और उन्हें आपके पास वापस भेजा जा सके। सर्च की इस पूरी प्रक्रिया को होने में आधे से भी आधे सेकेंड का समय लगता है। इसी दौरान गूगल आपकी प्राइवेसी के साथ खिलवाड़ करता है। बता दें आपके द्वारा सर्च किए जाने पर प्रत्येक सर्च में कीवर्ड होते हैं, और आप क्या सर्च कर रहे हैं इसकी पूरी जानकारी विज्ञापनदाताओं तक पहुंच जाती है । इसके बाद आपकी खोज से संबंधित विज्ञापन स्क्रीन पर दिखने लगते हैं। इसके बाद एक बार जब आप किसी विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, तो आपकी जानकारी बड़ी आसानी से गूगल तक पहुंच जाती है और गूगल को इससे कमाई भी होती है।

आपके द्वारा गूगल इस्तेमाल करने पर आपकी पूरी जानकारी जैसे नाम, पता, पसंद, नापसंद, ई-मेल आइडी, लोकेशन, आप क्या खरीदना चाहते हैं और क्या नहीं सबकुछ उस तक बड़ी आसानी से पहुंच जाता है। इससे बचने के लिए आप Safe Browsing का इस्तेमाल करें। यूजर्स अभिक्तर chrome या mozilla Firefox इस्तेमाल करते हैं। आपको हमेशा अपने कंप्यूटर और पीसी पर Ctrl+Shift+N Short एक साथ दबा कर Incognito window का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके Window पर सर्च की गई कोई हिस्ट्री उपलब्ध नहीं होगी।




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े -पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here