बढ़ रहा मालवेयर का खतरा, Google ने Play store से हटाए 200 गेमिंग ऐप - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

बढ़ रहा मालवेयर का खतरा, Google ने Play store से हटाए 200 गेमिंग ऐप

Share This

नई दिल्ली: मालवेयर साइबर वर्ल्ड के लिए हमेशा से खतरा रहे हैं। ये खतरा एक बार फिर से बढ़ सकता है और इसी से बचने के लिए google ने अपने google playstore से लगभग 200 से भी अधिक गेमिंग ऐप्स को डिलीट कर दिया है। दरअसल, कंपनी ने ऐसा फैसला इसलिए लिया है ताकि आने वाले दिनों में आप इससे प्रभावित न हो सकें और किसी बड़ी अनहोनी के होने से बच सकें।

यह भी पढ़ें- Oneplus 6T खरीदने का अच्छा मौका, 11,460 रुपये मिलेगा डिस्काउंट

सिक्योरिटी फर्म चेक पॉइंट के रिसर्चर्स का कहना है कि Google Playstore पर कई ऐसे ऐप्स हैं जिन्हें करीब 15 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि SimBad नाम के मालवेयर ने ऐड सर्विंग के नाम पर 200 से ज्यादा ऐप्स को प्रभावित किया है। इतना ही नहीं इन ऐप्स के डेवलपर्स को भी इसकी जानकारी नहीं है कि उनके ऐप्स में क्या छुपा है। बता दें कि Google के एंड्राइड OS को दुनियाभर में सबसे ज्यादा यूज किये जाने वाला एंड्रायड सिस्टम है।

यह भी पढ़ें- 40 इंच वाला Smart TV भारत में लॉन्च, कीमत मात्र 20,000, कल पहली सेल

मालवेयर से बचने का तरीका

मालवेयर सिस्टम में उपलब्ध डेटा को चुराने के लिए तैयार किए जाते है, जो वायरस, ट्रोजन्स, स्पाईवेयर और कीलॉगर के रुप में हो सकता है। इससे बचने के लिए अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में ओरिजनल एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें और किसी भी फेक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने से बचें, क्योंकि इसमें कई तरह के मालवेयर हो सकते हैं। इसके अलावा अपने सिस्टम को अक्सर अपडेट करते रहें ताकि आपका डेटा सुरक्षित रहे।




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े -पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here