जिम जाने से ही नहीं, एक्टिव रहने से भी कम हाेता है वजन - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

जिम जाने से ही नहीं, एक्टिव रहने से भी कम हाेता है वजन

Share This

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है आैर जल्द ही इसे कम करना चाहते हैं ताे काेर्इ भी आपकाे बहुत कम खाने आैर ज्यादा एक्सरसाइज करने कि सलाह देगा। लेकिन क्या आप जानते है कि बिना भारी भरकम वजन उठाए भी कुछ हल्की फूल्की एक्सरसाइज के जरिए आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली, व्यायाम अाैर स्वस्थ आहार हैं वजन घटाने के अाधार।

वजन घटाने का सीधा फार्मूला है कि जितनी कैलाेरी खार्इ जाए, उससे ज्यादा बर्न की जाए।इसका मतलब यह है कि वजन कम करने के लिए, व्यायाम या काेर्इ फिजीकल एक्टिविटी करके आपके द्वारा जलाई जाने वाली कैलोरी की संख्या आपके द्वारा खाए और पिए जाने वाले खाद्य पदार्थों से मिलने वाली कैलोरी की संख्या से अधिक होनी चाहिए। यहां तक कि अगर आप बहुत अधिक काम करते हैं, लेकिन साथ में खाते भी बहुत हैं तो भी अाप वजन बढ़ाएंगे।

एक शाेध के अनुसार 30 से 50 वर्ष की आयु की एक महिला जो किसी प्रकार की एक्सरसाइल नहीं करती है उसे अपने वजन काे बनाए रखने के लिए राेजाना लगभग 1,800 कैलोरी की ही आवश्यकता हाेती। इस तरह एक पुरूष काे अपने सामान्य वजन को बनाए रखने के लिए लगभग 2,200 कैलोरी की ही आवश्यकता हाेती है।

प्रतिघंटे किसी काम में खर्च हाेती कितनी कैलाेरी:

- 240 से 300 कैलोरी हल्की गतिविधि जैसे कि घर की सफाई या बेसबॉल या गोल्फ खेलना।
- 370 से 460 कैलोरी एक तेज चलना (3.5 मील प्रति घंटे), बागवानी, बाइकिंग (5.5 मील प्रति घंटे), या नृत्य जैसी गतिविधि ।

- 580 से 730 कैलोरी, जैसे कि 9 मिनट प्रति मील की गति से टहलना, फुटबॉल खेलना, या स्विमिंग लैप।

- 740 से 920 कैलोरी, जैसे कि 7 मिनट प्रति मील की गति से दौड़ना, रैकेटबॉल खेलना और स्कीइंग करना।

इससे आप जान सकते कि आपकाे कितनी कैलाेरी खानी है आैर किसी तरह से बर्न करनी है। भले ही आप अपने आहार में कैलोरी की मात्रा नहीं बदलें, लेकिन आप अपने दैनिक जीवन में कैलाेरी बर्न करने की एक्टिविटी जारी रख कर वजन कम कर सकते हैं।




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े ----पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here