रखेंगे इन बाताें का ध्यान ताे त्वचा रहेगी खूबसूरत आैर जवान - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

रखेंगे इन बाताें का ध्यान ताे त्वचा रहेगी खूबसूरत आैर जवान

Share This

अनियमित दिनचर्या, गड़बड़ खानपान आैर उचित देखभाल के कारण कर्इ बार हमारी त्वचा बेजान हाे जाती है। जिसकी वजह से हम उम्र से पहले ही उम्रदराज दिखने लगते हैं। अगर हम चाहे ताे इस पर काबू पा सकते हैं। इसके लिए हमें डेली रूटीन में कुछ खास बाताें का ध्यान रखना हाेगा।आइए जानते क्या हैं वाे बातें जिनका ध्यान रखकर हम अपनी त्वचा की खूबसूरती काे बरकरार रख सकते है:-

- तय करें कि आप हमेशा साेने से पहले अपना मेकअप को हटा दें। हमारी त्वचा को रात भर सांस लेने की जरूरत हाेती है इसलिए जरूरी है कि त्वचा के राेमछिद्र खुले रहें। अगर आप रात काे मेकअप नहीं हटाएंगे ताे रोम छिद्र बंद रहेंगे जिससे ब्लैकहेड्स हो सकते हैं। मेकअप हटाने के लिए आपकाे रिमूवर की जरूरत नहीं हैं। बस एक कपास पैड पर जैतून के तेल की कुछ बूंद डालें और अपने चेहरे पर धीरे से तेल की मालिश करें। इससे चेहरे का मेकअप और गंदगी उतर जाएगी।

- सप्ताह में कम से कम एक या दो बार, अपनी त्वचा को मृत त्वचा की परतों को हटाने के लिए एक्सफोलिएट करें। इससे आपकी त्वचा बेदाग आैर चमकदार बनी रहेगी। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए दही के साथ अखरोट पाउडर का पेस्ट लगा सकते हैं, क्योंकि अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गंदगी को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मददगार हाेता है।

- त्वचा काे धूप से बचाने के लिए यूवीए और यूवीबी किरणों को अवरुद्ध करने वाले कम से कम 15 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन लगाएं। सूरज का जरूरत से ज्यादा संपर्क आपकी त्वचा काे झुर्रियाँ, धब्बे और अन्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए आपको अपनी त्वचा को धूप से बचाना होगा।

 

- आपकी थाली में क्या रखा है, इस पर ध्यान दें। ताजे फल, साग, पर्याप्त प्रोटीन और विटामिन खाएं। विटामिन सी से भरपूर और वसा और चीनी में कम आहार एक उज्ज्वल त्वचा को बढ़ावा देता है।




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े ----पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here