लोकसभा चुनाव 2019 : क्या मोदी के जादू से टूट जाएगी राजस्थान में पिछले 15 सालों से चली आ रही ये परंपरा - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

लोकसभा चुनाव 2019 : क्या मोदी के जादू से टूट जाएगी राजस्थान में पिछले 15 सालों से चली आ रही ये परंपरा

Share This

इंटरनेट डेस्क। पूरे देश में लोकसभा चुनावों की तैयारियां जोरों पर हैं और पार्टियां अपने-अपने आधार पर किस राज्य में कितनी सीटें हासिल करेंगी इसके कयास लगा रही हैंं। वहीं राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं और इस बार के नतीजे क्या होंगे ये देखने लायक होगा। क्योंकि जहां पिछले 15 सालों से राजस्थान में विधानसभा चुनाव में एक बार बीजेपी और एक बार कांग्रेस के आने की परंपरा चल रही है, वहीं जो विधानसभा चुनाव ​जीतता है उसे ही लोकसभा चुनाव में ज्यादा सीटें मिलती हैं। इस परंपरा के चलते जहां कांग्रेस को राजस्थान में इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी से ज्यादा सीटें मिलने की उम्मीद है वहीं भाजपा को इस परंपरा में बदलाव की आस है।

गौरतलब है कि 2003 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 120 और कांग्रेस को 58 सीटें मिलीं। और जब 2004 के लोकसभा चुनाव हुए तो 25 में से 21 सीटें भाजपा की झोली में जाकर गिरीं और कांग्रेस को महज चार सीटों से ही संतोष करना पड़ा। वहीं जब 2008 में कांग्रेस को 200 में से 96 सीटें मिलीं और बसपा के सारे विधायकों का समर्थन मिला जिससे कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाई। तो इसके ठीक बाद 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 20 व भाजपा को चार सीटें मिलीं। वहीं एक सीट पर निर्दलीय किरोड़ीलाल मीणा चुने गए जो उस समय कांग्रेस के समर्थक थे।

ऐसा ही परिणाम साल 2013 के विधानसभा और लोकसभा चुनाव में देखने को मिला। साल 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को जहां 163 सीटें मिलीं, वहीं जब लोकसभा चुनाव हुए तो मोदी लहर के चलते राज्य के मतदाताओं ने सारी 25 सीटें भाजपा की झोली में डाल दीं, हालांकि जब दो सीटों पर उपचुनाव हुए तो उनमें कांग्रेस ने जीत दर्ज की। इस बार होने जा रहे लोकसभा चुनावों में ये देखना होगा कि 15 सालों से चली आ रही इस परंपरा को मतदाता कायम रखते हुए कांग्रेस का समर्थन करते हैं या मोदी का जादू इस परंपरा को तोड़ने में कामयाब होगा।

गोवा में पीएम मोदी पार्टी का खेल बिगाड़ सकती है शिवसेना, किया अकेले चुनाव लडऩे का ऐलान

प्रियंका के राजनीति में आने से यूपी में भाजपा की संभावनाओं पर कोई असर नहीं पडेगा: योगी आदित्यनाथ




from City - samacharjagat.com
आगे पढ़े -समचरजगत

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here