12 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

12 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Share This

'बदलाव की आंधी, राहुल संग प्रियंका गांधी' के नारों के बीच प्रियंका और राहुल ने लखनऊ में किया रोड़ शो

Priyanka and Rahul made road show in Lucknow between slogans of 'Tempo of change, Rahul with Priyanka Gandhi'

लखनऊ।देश में इस साल लोकसभा चुनाव होेने है। इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने मास्ट्रर स्टोक खेलते हुए प्रियंका गांधी को पार्टी का महा​सचिव और पूर्वाचल का प्रभारी बनाया गया है। महासचिव और पूर्वी यूपी के प्रभारी बनने के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा के सोमवार को नवाब नगरी में पहुंचकर आगामी लोकसभा चुनावों के लिए शंखनाद किया। इस दौरान प्रियंका गांधी के साथ उनके भाई और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और पश्चिमी यूपी के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे।

आपको बता दें कि जैसे ही प्रियंका गांधी का चार्टर्ड प्लेन उतरा तो वहां मौजूद भीड़ ने नारे लगाए' बदलाव की आंधी, राहुल संग प्रियंका गांधी'। तो वहीं इसके साथ अमौसी एयरपोर्ट से माल एवन्यू स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय तक के 14 किलोमीटर के फासले पर चला यह रोड शो प्रियंका की लोकप्रियता को बयां करने के लिए काफी था।


गौरतलब है कि इस रोड शो के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को यूपी भेजने का कारण बताया। तो वहीं राहुल गांधी ने कहा कि यूपी में कांग्रेस पार्टी फ्रंट फुट पर खेलेगी और इसके साथ ही प्रदेश में कांग्रेस अपनी सरकार बनाएगी।

दरअसल, इस रोड शो के दौरान एक बार फिर से राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर राफेल डील को लेकर एक बार फिर से हमला बोलते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने अनिल अंबानी को 30 हजार करोड रुपए का फायदा पहुंचाया। इसके बाद राहुल बोले की मैं मायावती और अखिलेश यादव का आदर करता हूं। लेकिन यूपी में कांग्रेस पूरे दम से लड़ेगी। यहां कांग्रेस की सरकार बनेगी।

प्रयागराज जाने से अखिलेश यादव को लखनऊ एयरपोर्ट पर रोका, ​सीएम ने बताया कानून व्यवस्था का खतरा

Akhilesh Yadav stopped from going to Prayargraj, stopped at Lucknow Airport, CM said threatened law and order

प्रयागराज।उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को लखनऊ एयरपोर्ट पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय जाने से रोक​ दिया है। इसके बाद समजावादी पार्टी के कार्यकर्ता भड़क गए। फिर सपा कार्यकर्ताओं ने प्रदेश भर में कई जगह धरना प्रदर्शन भी किया। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने बाद में ट्वीट करके यह कहा कि एक छात्र नेता के शपथ ग्रहण कार्यक्रम से सरकार इतनी डर रही है कि मुझे लखनऊ हवाई अड्डे पर रोका जा रहा है। तो वहीं एक और ट्वीट में कहाकि बिना किसी लिखित आदेश के मुझे एयरपोर्ट पर रोका गया। पूछने पर भी स्थिति साफ करने में अधिकारी असफल रहे। छात्रसंघ कार्यक्रम में जाने से रोकना का मात्र एक मकसद युवाओं के बीच समाजवादी विचारों और आवाज को दबाना है।

तो वहीं इस बात को लेकर विधान परिषद में जमकर हंगामा हो गया। सपा विधायकों ने वेल में आकर हंगामा करते हुए योगी सरकार पर तानाशाही का आरोप लगाए।हालांकि अब योगी आदित्यनाथ ने इस मामले पर कहा है कि अखिलेश के वहां जाने से कानून —व्यवस्था की समस्या पैदाहो सकती थी। इसके बाद यूपी के सीएम ने कहा कि यूनिवर्सिटी ने खुद इस बारे में उनसे अनुरोध किया था कि सपा अध्यक्ष के दौरे से यहां छात्र संगठनों के बीच विवाद पैदा हो सकता है। तो कानून व्यवस्था को लेकर हालात खराब हो सकते है। ऐेेसे में सरकार ने उन्हें इलाहाबाद यूनिवर्सिटी जाने से रोकने का फैसला किया।

दरअसल, इससे पहले अखिलेश यादव को लखनऊ एयरपोर्ट पर रोके जाने पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। मायावती ने ट्वीट के माध्यम से कहा है कि यह एक अलोकतांत्रिक एंव आपत्तिजनक तरीका है। जो कि भाजपा सरकार की तानाशाही को दर्शाता है।

सीरिया में अमेरिकी हवाई हमले में 70 नागरिकों की मौत

70 civilians die in US air strike in Syria

दमिश्क।सीरिया के पूर्वी इलाके में मंगलवार को अमेरिका नीत सुरक्षा बलों के हवाई हमलों में 70 नागरिक मारे गये और कई अन्य घायल हो गये। हवाई हमले पूर्वी इलाके में स्थित डायर अल-जौर में विस्थापितों के शिविर को निशाना बनाकर किये गये थे। खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के पूर्वी यूफ्रेट्स नदी क्षेत्र में कब्जा बढ़ाने के कारण हवाई हमलों में वृद्धि हुई है।

अमेरिका समर्थित सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) मीडिया कार्यालय के प्रमुख मुस्तफा बल्ली के अनुसार पूर्वी सीरिया में पूर्वी यूफ्रेट्स नदी क्षेत्र में आईएस के खिलाफ हमलों के अंतिम चरण पर अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि डेर अल-जौर के पूर्वी देहात क्षेत्र के बघौज शहर से 20,000 से अधिक नागरिकों को निकाले जाने के बाद एसडीएफ ने पूर्वी यूफ्रेट्स क्षेत्र में आईएस के कब्जे वाले इलाकों में शनिवार रात अभियान शुरू किया गया। इस अभियान में अमेरिकी सेना भी एसडीएफ के साथ मिलकर आईएस के कब्जे से इलाके छुड़ाने के अभियान में जुटी हुई है।

ईरान की क्रांति देश के लिये विफलता लाई : ट्रंप

Iran's revolution brought failure to country: Trump

वाशिंगटन।अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चार दशक पहले ईरान में हुई इस्लामिक क्रांति देश के लिये पूरी तरह विफल साबित हुई है। ईरानी क्रांति की सालगिरह पर किये गए ट्वीट में ट्रंप ने कहा, ;;भ्रष्टाचार के 40 साल। दमन के 40 साल। आतंक के 40 साल। ईरान में शासन ने 40 साल की सिर्फ विफलता दी है। उन्होंने कहा, ;;लंबे समय से कष्ट भुगत रही ईरान की जनता कहीं अधिक उज्ज्वल भविष्य की हकदार है।

इससे पहले ट्रंप के मुख्य विदेश नीति सलाहकार जॉन बोल्टन ने ट्वीट करके इसी तरह का बयान जारी किया, ;;ये विफलताओं के 40 साल हैं। अब ईरानी शासन पर निर्भर करता है कि वह अपने व्यवहार को बदले और अंतत: ईरान के लोगों पर यह निर्भर है कि वे अपने देश की दिशा को तय करें। बोल्टन ने कहा, ;;वाशिंगटन ईरान की जनता की इच्छाओं का समर्थन करेगा और इस बात को सुनिश्चित करने के लिये उनके साथ खड़ा होगा कि उनकी आवाज सुनी जाए।

गौरतलब है कि 1979 में ईरान में हुई क्रांति का जश्न मनाने के लिये तेहरान में बड़ी तादाद में लोग जुटे थे। इस क्रांति के जरिये मुस्लिम नेता अयातुल्ला खुमैनी ने सदियों पुराने शाही शासन का अंत कर दिया था। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ईरानियों से कहा कि उन्हें वाभशगटन की ;साजिश का प्रतिरोध करना चाहिये। अमेरिका और ईरान के बीच 1980 से कूटनीतिक संबंध नहीं है। ट्रंप ने ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम को बंद करने के लिये उसके साथ हुए अंतरराष्ट्रीय समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था।

फिल्म Total Dhamaal का एक और नया गाना 'स्पीकर फट जाए है' हुआ रिलीज

Another new song from 'Total Dhamaal' released 'Speaker fut jaye hai'

एंटरटेमेंट डेस्क।फिल्म Total Dhamaal का नया गाना आ गया है। इस फिल्म के हाल ही में आए गाने का नाम 'स्पीकर फट जाए है' है। हालांकि इस गाने के म्यूजिक को देखकर लग रहा है कि यह एक ​डांसिंग गाना है। तो वहीं इस गाने में फिल्म के सभी सितारे नजर आ रहे है। तो वहीं इस गाने में माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर और अजय देवगन और ईशा गुप्ता की केमिस्ट्री काफी अच्छी लग रही है। तो वहीं इस गाने में रितेश देशमुख, जावेद जाफरी और अरशद वारसी के डांस मूव्ज भी शानदार देखने को मिले है।

आपको बता दें कि इस सॉन्ग में रितेश देशमुख, जावेद जाफरी और अरशद वारसी ये तीनों इस गाने में मस्ती करते नजर आ रहे है। हालांकि वहीं फिल्म टोटल धमाल के इस सॉन्ग सुबह 11:15 पर रिलीज किया गया था। इस गाने को फिल्म के सितारों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी शेयर किया है।

दरअसल, यदि इस सॉन्ग के म्यूजिक की बात की जाए तो वह काफी शानदार है। लेकिन लिरिक्स के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। क्योंकि गाने में जो बोल दिए है। वह कुछ खास नजर नहीं आ रहे है। लेकिन यदि बात की जाए गाने की पॉप्युलर की तो अच्छे म्यूजिक के कारण हो सकता है।

गौरतलब है कि यह फिल्म 22 फरवरी को रिलीज होगी। इस फिल्म में अजय देवगन, अनिल कपूर, अरशद वारसी, जावेद जाफरी, रितेश देशमुख, माधुरी दीक्षित, ईशा गुप्ता और निहारिका रायजादा नजर आएंगे।

सिद्धि विनायक दरबार पहुंचा अंबानी परिवार, बेटे की शादी का दिया निमंत्रण

Ambani family, son's marriage invitation to Siddhi Vinayak Durbar

इंटरनेट डेस्क: भारत के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले है आकाश अंबानी का विवाह 9 मार्च को मुम्बई में श्लोका मेहता के साथ होने वाला है। ऐसे में एक बार फिर से अंबानी परिवार में शादी की तैयारियां शुरू हो गई है। खबरों की माने तो इस शाही शादी के कार्ड भी छप चुके हैं। भगवान गणेश जी को अंबानी परिवार ने निमंत्रण भी दे दिया है इसके लिए अंबानी परिवार सोमवार को सिद्धि विनायक मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने कार्ड भेंट कर भगवान गणेश जी से आशीर्वाद प्राप्त किया।

जानकर सूत्रों के अनुसार आकाश और श्लोका का विवाह 9 मार्च को मुंबई में होने वाला है। आकाश की बारात 3.30 बजे जियो सेंटर से जाएगी। इसके बाद शादी समारोह के लिए 10 मार्च को वेडिंग सेलिब्रेशन और फिर 11 मार्च को वेडिंग रिसेप्शन का आयोजन रखा गया है जो मुम्बई में ही होने वाला है। इन कार्यक्रमों में अकाश और श्लोका के परिवार के लोग और करीबी दोस्त शामिल होंगे।

ऐसे में सोशल मीडिया पर अंबानी परिवार की फोटोज वायरल हो रही है जिसमें शादी का पहला निमंत्रण भगवान गणेश जी को नीता अंबानी देती नजर आ रही है इस दौरान मुकेश और नीता अंबानी के साथ सिद्धि विनायक मंदिर में बेटी ईशा के ससुर अजय पीरामल भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की सगाई पिछले साल हुई थी। उसके बाद से ही इनकी शादी की तैयारियां चल रही थी, हाल ही में अंबानी परिवार में बेटी ईशा की शादी हुई थी, बेटी ईशा की वेडिंग समारोह भी कई दिनों तक चलता रहा था आपकों बतादें की श्लोका मेहता बिजनेसमैन रसेल मेहता की बेटी हैं। आकाश अंबानी और श्लोका मेहता ने स्कूल में एक साथ पढ़ाई की थी।

भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट की संभावना कम: वसीम खान

India-Pakistan less likely to have cricket: Wasim Khan

लाहौर।पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नए प्रबंध निदेशक वसीम खान का मानना है कि निकट भविष्य में भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज खेले जानेे की संभावना बहुत कम है लेकिन दोनों टीमों को मैदान पर लाने के लिए नयी रणनीति अपनाने की जरुरत है।लेस्टरशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान ने इस सप्ताह पीसीबी के प्रबंध निदेशक का पद संभालने के बाद लाहौर में पत्रकारों से यह बात कही।

वसीम खान ने भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट खेले जाने को लेकर सवाल पूछे जाने पर कहा, ;; यह एक बहुत बड़ी चुनौती है, और मुझे नहीं लगता कि इसका समाधान जल्द निकलेगा। भारत में चुनाव होने वाले हैं इसलिए निकट भविष्य में कुछ नहीं होने वाला है। लेकिन पीसीबी अध्यक्ष एहसान मनी और हम सभी भारत से बातचीत शुरू करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

पीसीबी के प्रबंध निदेशक ने कहा, ;; हम लगातार भारत से क्रिकेट खेलने को लेकर कहते रहते हैं लेकिन हमें ऐसी परिस्थितियां बनाने की जरुरत है जब भारत की ओर से भी क्रिकेट खेलने का प्रस्ताव आए। यह काफी दुख की बात है कि हम भारत के खिलाफ नहीं खेल रहे हैं लेकिन इन सब के बावजूद भजदगी चल रही है। हमें आगे बढऩे की जरुरत है। हम भारत का हमेशा इंतजार नहीं कर सकते। हमारा ध्यान पाकिस्तान क्रिकेट को विकसित करने की ओर है। हम अपनी टीम और खिलाड़यिों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता दिलाना चाहते हैं जिसके लिए हम काम कर रहे हैं।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर पर हॉकी स्टिक से हुआ जानलेवा हमला, अस्पताल में भर्ती

Former Indian cricketer shot dead by hockey stick, hospital recruitment

स्पोटर्स डेस्क।भारत के पूर्व तेेज गेंदबाज और डीडीसीए सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष अमित भंडारी पर कुछ असामाजिक तत्वों ने हॉकी स्टिक से हमला किर दिया। भंडारी के सिर और कान में चोटें लगी है। इसके बाद उन्हें उनके साथी सुखविंदर सिंह सिविल लाइस स्थित परमानंद अस्पताल में ले गए। हालांकि यह घटना उस समय हुई जब पूर्व क्रिकेटर अमित भंडारी दिल्ली सीनियर टीम के सेंट स्टीफन्स मैदान पर अभ्यास में मौजूद थे।

आपको बता दें कि हमलावार पुलिस के पहुंचने से पहले ही फरार हो गए। दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के ​अध्यक्ष रजत शर्मा ने बताया कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। हम इस घटना के पूरी जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे है। जहां तक मुझे पता लगा है यह हमला एक अंसतुष्ट खिलाडी ने कराया है। जिसे अंडर—23 टूर्नामेंट के संभावित खिलाडियों की सूची में शामिल नहीं किया गया है।

इसके बाद रजत शर्मा ने बताया कि स्थानिय पुलिस स्टेशन से एसएचओ सेंट स्टीफन के मैदान में पहुंच गए है। मैनें व्यक्तिगत रूप से पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक से बातचीत की है। अपराधियों को सजा जरूर मिलेगी। जो भी इसमें शामिल पाया जाएगा। उसके खिलाफ मैं कार्रवाई का वादा करता हूं। हम एक प्रा​थमिकी दर्ज कराएंगे।

तो वहीं दिल्ली के सीनियर और अंडर 23 मैनेजर शंकर सैनी ने कहा कि मैं टेंट के भीतर एक साथी के साथ खाना खा रहा था। उस समय भंडारी और अन्य चयनकर्ता सीनियर टीम के कोच के साथ ट्रायल मैच देख रहे थे।आपको बता दें कि भंडारी ने टीम इंडिया ने दो वनडे मैच खेले है। इन मैचों में भंडारी ने पांच विकेट लिए। हालांकि भंडारी ने प्रथम श्रेणी में 95 मैच खेले है। इन मैचों में 314 विकट लिए है। तो वहीं लिस्ट—ए के 105 मैचों में 153 विकेट चटकाए है।

सस्ते संचार समाधानों के लिए अन्य देशों के साथ साझेदारी में भारत की रुचि : प्रभु

India's interest in partnership with other countries for cheap communication solutions: prabhu

नयी दिल्ली।सस्ती और नवोन्मेषी प्रौद्योगिकी बनाने में बेहतरीन रिकॉर्ड रखने वाले भारत की रुचि कम-लागत वाले संचार समाधानों के विकास के लिए अन्य देशों के साथ साझेदारी करने में है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को यह बात कही। प्रभु यहां ;इंडिया टेलीकॉम-2019 एक्सपो को संबोधित कर रहे थे। इसका आयोजन दूरसंचार उपकरण एवं सेवा निर्यात संवद्र्धन परिषद (टीईपीसी) ने किया है।

संचार प्रौद्योगिकी को तेजी से फैलने वाला करार देते हूए प्रभु ने कहा कि यह वास्तविक समय पर लोगों को एक ही मंच पर लाती है। उन्होंने कहा, ;; यह एक महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण समय है, क्योंकि बदलाव शाश्वत है और बदलाव की गति नाटकीय। उन्होंने कहा कि भारत ऐसी साझेदारी चाहता है जो दोनों पक्षों के लिए लाभकारी हो। चीन के बाद संचार सेवाओं का भारत दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है।

भारत कम लागत पर उच्च स्तरीय प्रौद्योगिकी विनिर्माण की सुविधा प्रदान करने वाला देश है। हमारी विनिर्माण क्षमता का विस्तार करने, परिशुद्ध करने और प्रौद्योगिकी कौशल से निपुण करने में सक्षम होने के लिए जानी जाती है। इस क्षेत्र में हम विकासशील देशों की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय उद्यमियों ने नयी पीढ़ी के उत्पादों और समाधानों को बनाया है। सरकार उन्हें हर तरह का समर्थन देने के लिए तैयार है।

241 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes 241 points down

मुंबई।घरेलू शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये लाल निशान पर ही बंद हुआ है। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 241.41 अंक यानि 0.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,153.62 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये 57.40 अंक यानि 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,831.40 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला और गिरावट के साथ ही लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 191.15 अंक यानी 0.52 प्रतिशत गिरकर 36,355.33 अंक के स्तर पर पहुंच गया और कारोबार की समाप्ति पर ये 151.45 अंक यानि 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,395.03 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 48.80 अंक यानी 0.54 प्रतिशत गिरकर 10,894.80 अंक पर आ गया और कारोबार की समाप्ति पर ये 54.80 अंक यानि 0.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,888.80 के स्तर पर बंद हुआ।




from National - samacharjagat.com
आगे पढ़े -समचरजगत

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here