Happy Birthday: माचोमैन के तौर पर पहचान बनायी ऋतिक ने - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Happy Birthday: माचोमैन के तौर पर पहचान बनायी ऋतिक ने

Share This

मुंबई। बॉलीवुड में ऋतिक रौशन एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किये जाते है जिन्होंने न सिर्फ रूमानी भूमिकाओं से बल्कि अपनी माचोमैन छवि से भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है। मुंबई में 10 जनवरी 1974 को जन्में ऋतिक रौशन को अभिनय की कला विरासत में मिली। ऋतिक के पिता राकेश रौशन जानेमाने फिल्मकार और अभिनेता है जबकि उनके दादा रौशन ने संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है। ऋतिक ने बतौर बाल कलाकार आशा, आपके दीवाने, आसपास और भगवान दादा जैसी फिल्मों में काम किया।



ऋतिक ने बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2000 में अपने पिता राकेश रौशन के बैनर तले बनी रोमांटिक फिल्म ''कहो ना प्यार है से की। इस फिल्म में ऋतिक और अमीषा पटेल की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। इस फिल्म में ऋतिक ने दोहरी भूमिका निभायी थी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। अपनी पहली हीं फिल्म के लिये ऋतिक को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला।



वर्ष 2000 में हीं ऋतिक की फिजा और मिशन कश्मीर जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी। दोनो हीं फिल्मों में ऋतिक ने अपनी रूमानी छवि में बदलाव लाते हुये संजीदा अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। फिजा के लिये ऋतिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किये गये।

वर्ष 2001 में ऋतिक को सुभाष घई की फिल्म यादें में काम करने का अवसर मिला लेकिन कमजोर पटकथा के कारण फिल्म नकार दी गयी। इसी वर्ष प्रदर्शित करण जौहर की फिल्म कभी खुशी कभी गम के लिये ऋतिक सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किये गये।

वर्ष 2003 में ऋतिक को एक बार फिर से अपने पिता की फिल्म कोई मिल गया में काम करने का अवसर मिला। सांइस नैचुरल थ्रिलर इस फिल्म में ऋतिक ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। इस फिल्म के लिये ऋतिक को दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 2006 ऋतिक के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी धूम 2 और क्रिश जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। यश राज बैनर तले बनी 'धूम के सीक्वल 'धूम 2 में ऋतिक ने निगेटिव किरदार निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया वहीं 'कोई मिल गया के सीक्वल 'क्रिश में ऋतिक रौशन ने सुपरहीरो का किरदार निभाकर दर्शकों का दिल जीत लिया।



वर्ष 2012 में ऋतिक रौशन की फिल्म 'अग्निपथ प्रदर्शित हुयी। यह फिल्म वर्ष 1990 में प्रदर्शित अमिताभ बच्चन की फिल्म 'अग्निपथ की रिमेक थी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी साथ हीं ऋतिक दर्शकों की अपेक्षाओं पर खरे उतरे। वर्ष 2013 में प्रदर्शित 'क्रिश 3 ऋतिक के करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म ने टिकट खिड़की पर 240 करोड़ रूपये की कमाई की है। वर्ष 2014 में ऋतिक की फिल्म बैंगबैग ने 18० करोड़ रूपये की शानदार कमाई की। वर्ष 2017 में ऋतिक की फिल्म काबिल प्रदर्शित हुयी। फिल्म ने 100 करोड़ से अधिक की कमाई की है।

ऋतिक इन दिनों फिल्म 'सुपर 30 में काम कर रहे हैं। यह फिल्म बिहार की राजधानी पटना के गणितज्ञ-प्रोफेसर और सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है। ऋतिक फिल्म में आनंद कुमार का किरदार निभाते नजर आयेंगे। 'सुपर 30 एक प्रसिद्ध संस्थान है जिसे आनंद खुद चलाते हैं जिसमें गरीब बच्चों को आईआईटी-जेईई जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है।एजेंसी




from Entertainment - samacharjagat.com
आगे पढ़े -समचरजगत

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here