लखनऊ-सीतापुर के बीच बुधवार से दौड़ेंगी ट्रेनें, सिन्हा दिखाएंगे हरी झंडी - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

लखनऊ-सीतापुर के बीच बुधवार से दौड़ेंगी ट्रेनें, सिन्हा दिखाएंगे हरी झंडी

Share This

लखनऊ। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा बुधवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सीतापुर के लिये पैसेन्जर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे सूत्रों ने मंगलवार को यहां बताया कि लखनऊ- सीतापुर के बीच पिछले करीब ढाई साल बाद ट्रेनों का संचालन नौ जनवरी से शुरू हो जाएगा। रेलवे बोर्ड ने लखनऊ से सीतापुर के बीच पहली ट्रेन चलाने के लिए मंजूरी दे दी है। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करेंगे।

गौरतलब है कि मई 2016 से ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर ट्रेन संचालन बंद चल रहा है। इस रूट का अमान परिवर्तन कर इसे मीटरगेज से ब्रॉडगेज करने का काम शुरू किया गया था। इस रूट पर रोजाना दोनो दिशाओं से करीब 20 हजार दैनिक यात्री और 15 हजार आम यात्री सफर करते थे।

अमान परिवर्तन के बाद पिछले महीने ही रेल संरक्षा आयुक्त ने डालीगंज से सीतापुर तक निरीक्षण किया था। इस दौरान रूट का स्पीड ट्रायल भी किया गया। रेल संरक्षा आयुक्त की मंजूरी मिलने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने रेलवे बोर्ड को ट्रेन संचालन का नोटिफिकेशन जारी करने के लिए अनुमति मांगी थी। हालांकि लखनऊ मंडल प्रशासन 24 दिसंबर को ट्रेन संचालन शुरू करना चाह रहा था। जबकि रेलवे बोर्ड की ओर से रैक की व्यवस्था समेत कुछ तकनीकी बाधाओं के चलते यह संचालन 24 दिसंबर को शुरू नहीं हो सका। अब रेलवे बोर्ड ने नौ जनवरी को ट्रेन संचालन शुरू करने के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है।

सूत्रों के अनुसार रेलवे प्रशासन पहले तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें चलाएगा। तीन ट्रेनें ऐशबाग से सीतापुर और तीन सीतापुर से ऐशबाग के लिए चलेंगी। उन्होंने बताया कि अगले चरण में सीतापुर-मैलानी रूट के अमान परिवर्तन का काम भी शुरू हो गया है। एजेंसी




from National - samacharjagat.com
आगे पढ़े -समचरजगत

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here