Gharelu nuskhe: काले, घने बाल चाहते हैं तो आज से ही करें ये काम - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Gharelu nuskhe: काले, घने बाल चाहते हैं तो आज से ही करें ये काम

Share This

जयपुर. यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल काले और घने रहें तो आज से ही ये काम करना शुरू कर दें। आहार में हरी सब्जी, सलाद, अंकुरित अनाज, दूध, दूध के बने पदार्थ, ताजे फल, सूखा मेवा, मछली, दालें, अंडे, चावल, चोकरयुक्त आटे की रोटी खाएं। फाइबरयुक्त आहार के साथ नियमित पर्याप्त पानी पीएं।
इसलिए पोषक तत्त्व लेना जरूरी
शरीर में विटामिन सी की कमी से बालों में रूखापन आ जाता है। स्कल्प पर सूखी पपड़ी जम जाती है। जड़ें कमजोर होने से बाल गिरने लगते हैं। सभी प्रकार के एमिनो एसिड बालों के लिए जरूरी होते हैं।
शैम्पू का ज्यादा प्रयोग हानिकारक
बाल धोने के लिए एक ही बार में शैंपू की अत्यधिक मात्रा लेना बालों को रूखा बना सकता है। शैंपू की मात्रा कम ही लें, और अगर आपको लगे कि बाल ठीक से नहीं धुले हैंतो ही अतिरिक्त शैंपू लें।
बालों की जड़ों की सफाई जरूरी
अगर आप बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक शैंपू का प्रयोग करते हैं, तो यह तरीका आपके बालों को रूखापन दे सकता है। शैंपू का प्रयोग सिर्फ बालों की जड़ों में करें और उसके झाग से सिरों तक सफाई करें, लेकिन उन्हें ज्यादा रगड़ें नहीं। ज्यादा गर्म पानी से सिर धोने पर बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और ज्यादा टूटते हैं। गुनगुने पानी से सिर धो सकते हैं, पर ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल करने से बचें।

बालों का मसाज भी करें
बालों में तेल डालने से बालों को प्रोटीन मिलता है जिससे वो मजबूत बनते हैं। सप्ताह में दो से तीन बार बालों का मसाज करवाएं। इसके लिए जरूरी है कि पोषक तत्वों से युक्त बादाम तेल, आवंला तेल, सरसों का तेल को बालों में लगाना चाहिए। उसके बाद अंगुलियों के पोरों से स्कॉल्प की धीरे-धीरे मसाज करनी चाहिए। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और स्कैल्प में बंद छिद्र भी खुल जाएंगे।

हेयर स्ट्रेटनर से बचें
रिबॉन्डिंग या हेयर स्ट्रेटनर का प्रयोग न करें। इससे बाल बेजान व रूखे होते हैं। मेडिकल ट्रीटमेंट से भी ये आसानी से ठीक नहीं होते हैं।

-मेधावी गौतम, डाइटिशन, जयपुर




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े ----पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here