छत्तीसगढ़ में मतगणना की तैयारियां लगभग पूरी - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

छत्तीसगढ़ में मतगणना की तैयारियां लगभग पूरी

Share This

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। राज्य में मंगलवार को 90 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान का नतीजा आ जाएगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने शुक्रवार शाम को यहां संवाददाता सम्मेलन में विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतगणना की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं।

साहू ने बताया कि सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में 11 दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी। मतगणना के लिए 5184 गणनाकर्मी और 1500 माईक्रोऑब्जर्वर नियुक्त किये गये हैं। प्रत्येक हॉल में मतगणना के लिए 14 टेबल, रिटॄनग ऑफिसर मेज और डाक मतपत्रों की गणना की मेज होगी।

उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्रों में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र की जांच के उपरांत ही प्रवेश करने दिया जाएगा। मतगणना केन्द्रों में प्रेक्षक के अलावा रिटर्निंग/सहायक रिटर्निंग अधिकारी को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति है। मतगणना हॉल में केवल रिटर्निंग अधिकारी/सहायक रिटॄनग अधिकारी, मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माईक्रो आब्जर्वर, निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति और आब्जर्वर, निर्वाचन के संबंध में ड्यूटी पर तैनात लोक सेवक तथा अभ्यर्थी, उनका निर्वाचन अभिकर्ता और गणना अभिकर्ता को ही भीतर जाने की अनुमति दी जा सकती है।

साहू ने बताया कि मतगणना और सारणीकरण की समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। मतगणना हॉल में प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी सबसे पहले डाक मतपत्र की गिनती करेगा। डाकमतपत्र की गिनती प्रारंभ होने के 30 मिनट के बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती प्रारंभ की जावेगी। ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती का अंतिम दौर तब तक पूर्ण नहीं होगा जब तक कि डाकमतपत्र की गणना सभी मामलों में पूरी नहीं हो जाती।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम में डाले गये मतों की प्रत्येक चरण में 14 टेबल पर गणना होगी। सबसे अधिक कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में 30 चरण में गिनती होगी एवं सबसे कम मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में 11 चरणों में मतों की गिनती होगी। अधिकारी ने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों की मतगणना के बाद, प्रेक्षक की अनुमति से परिणामों की विवरणी तैयार करने के बाद परिणाम की घोषणा करेगा और रिटॄनग अधिकारी द्वारा निर्वाचित अभ्यर्थी को निर्वाचन प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने बताया कि मतगणना के दौरान प्रत्येक चरण के मतों की गिनती सभी टेबलों पर एक साथ होगी। सभी टेबलों की गिनती पूरी करने के बाद ही अलगे चरण की गिनती शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिए दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान हुआ था। इस महीने की 11 तारीख को मतों की गिनती होगी। एजेंसी




from National - samacharjagat.com
आगे पढ़े -समचरजगत

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here