Aadhaar कार्ड पर सरकार का सबसे बड़ा ऐलान, अपना नाम वापस लेने पर डेटा कर दिया जाएगा डिलीट! - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Aadhaar कार्ड पर सरकार का सबसे बड़ा ऐलान, अपना नाम वापस लेने पर डेटा कर दिया जाएगा डिलीट!

Share This

नई दिल्ली: हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की अनिवार्यता को कॉलेज, ऑफिस और नई नेटवर्क जैसे सबंधी जगह से खत्म कर दिया था। अब सरकार एक नए प्रस्ताव पर काम कर रही है जिसके तहत अगर नागरिक चाहें तो आधार से अपना पीछा छुड़वा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो अगर यूजर्स चाहें तो आधार कार्ड से अपना नाम हटवा सकते हैं जिसके बाद उनका डेटा हमेशा के लिए खत्म कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: महज 9,990 रुपये में मिल रहा है जबरदस्त लैपटॉप, यहां पर मिल रहा है ऑफर

यह भी पढ़ें: सिर्फ 2,799 रुपये में खरीदें 13 मेगापिक्सल वाले Smartphone को, जानिए फीचर्स

आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट ने आधार एक्ट की धारा 57 खत्म कर दी थी जिसकी वजह से निजी कंपनियां आधार नहीं मांग सकती है। साथ ही सीबीएसई, नीट और यूजीसी में परीक्षाओं फॉर्म के लिए भी आधार जरूरी नहीं है। इसके साथ सबसे बड़ी राहत कोर्ट ने बैंक अकाउंट और मोबाइल से आधार को लिंक करने को लेकर दी थी, जिसमें कहा गया था कि आधार लिंक करने की अनिवार्यता खत्म किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Redmi Note 5 Pro और Poco F1 के दाम में कटौती, जानिए नई कीमत

यह भी पढ़ें: कंपनी फ्री में बांटेगी Samsung Galaxy Note 9, व्हाइट वेरिएंट भारत में लॉन्च

रिपोर्ट के अनुसार अभी सरकार इस नए प्रस्ताव पर काम कर रही है। इस नए प्रस्ताव के लागू होने पर उन लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा जिनके पास पैन कार्ड़ नहीं है या फिर जिन्हें इसकी जरुरत नहीं है। इसके अलावा प्रस्ताव में UIDAI ने कहा था कि बच्चे तभी इससे बाहर निकल सकते हैं जब उनकी उम्र 18 साल हो जाएगी। इसके बाद सरकार की तरफ से उन बच्चों को 6 महीने का समय मिलेगा । इस समय के दौरान उन्हें यह फैसला लेना होगा कि वह आधार कार्ड को रखना चाहते हैं या नहीं।




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े -पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here