सावधान: इस SMS से हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

सावधान: इस SMS से हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन

Share This

नई दिल्ली: अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि सिर्फ एक मैसेज के जरिए आपके स्मार्टफोन को हैक किया जा सकता है। आजकल के दौर में हम स्मार्टफोन की मदद से अपने अधिकतर काम को आसान बना लेते हैं। लेकिन इस बढ़ती टेक्नोलॉजी की दुनिया में जहां इसके कई फायदे हैं तो वहीं कई नुकसान भी हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy A9 (2018) की आज पहली सेल, 3,690 रुपये में खरीदें फोन

सिक्योरिटी रिसर्चर्स की माने तो सिर्फ एक मैसेज के जरिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को हैक किया जा सकता है। इस एसएमएस का प्रभाव उन स्मार्टफोन्स पर ज्यादा होगा जो एंड्रॉयड के 2.2 या 5.1 वर्जन पर काम करते हैं। मतलब5.1 लॉलीपॉप एंड्रॉयड वर्जन से नीचे आने वाले सभी वर्जन को हैक किया जा सकता है। मालूम हो अभी एंड्रॉयड का सबसे लेटेस्ट वर्जन 9.0 ओरियो है। वहीं, अभी के सभी हैंडसेट्स को 8.1 पाई के साथ ही लॉन्च किया जा रहा है। ऐसे में इस मैसेज का प्रभाव इन वर्जन के स्मार्टफोन्स पर नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Redmi Note 6 Pro की आज फ्लैश सेल, JIO दे रहा 2400 का कैशबैक

लेकिन अगर आपका डिवाइस एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप या इसके नीचे के वर्जन पर काम करता है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसा इस लिए है क्योंकि 5.1 तक के एंड्रॉयड वर्जन में एक कमी है जिसका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं। बता दें एंड्रॉयड फोन में एक (Stagefright) सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से मल्टीमीडिया फाइल को ओपन व प्ले किया जाता है। साथ ही इसी सॉफ्टवेयर के जरिए एमएमएस को भी ओपन किया जाता है। यही किसी हैकर के पास आपका मोबाइल नंबर हो तो वह आसानी से आपके फोन को हैक कर सकते है। इस लिए आप किसी भी अनजान नंबर से आए मैसेज और लिंक को ओपन ना करें।




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े -पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here