धाकड़ सेल्फी कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Realme U1, फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

धाकड़ सेल्फी कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Realme U1, फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

Share This

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद अब Realme U1 को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। यह दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर दिया गया है। यह प्रोसेसर ही इस स्मार्टफोन को बेहद ख़ास बनाता है। कुछ दिनों पहले इस स्मार्टफोन की जानकारियां भी लीक हुई थीं और अब इस स्मार्टफोन को ऑफिशियली लॉन्च कर दिया गया है। तो आज जान लीजिए कि आखिर इस स्मार्टफोन का लंबे समय से इन्तजार क्यों किया जा रहा था।

जानिए क्या हैं स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

U1 में 6.3 इंच फुलएचडी+ आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले दी गई है जिसका रेजॉलूशन 19.5:9 है। इस फोन की स्क्रीन को टूटने से बचाने के लिए इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 दिया गया है। डिस्प्ले पर ऊपर की तरफ ड्यूड्रॉप नॉच है जिसमें फ्रंट कैमरा मौज़ूद है। इस स्मार्टफोन में मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर मौज़ूद है जिससे आपको AI सपोर्ट मिलता ह। इसमें रैम 3 जीबी व 4 जीबी है। इनबिल्ट स्टोरेज के लिए 32 जीबी व 64 जीबी वेरियंट का विकल्प मिलता है।

इस स्मार्टफोन में हैंडसेट में एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल (अपर्चर एफ/2.2) व 2 मेगापिक्सल (अपर्चर एफ/2.4) के दो रियर सेंसर मौज़ूद हैं। सेल्फी के लिए इसमें अपर्चर एफ/2.0 के साथ 25 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। ऐसा दावा है कि ये कैमरा बेहतरीन पिक्चर्स क्लिक करता है। साथ ही ये कम रौशनी में भी अच्छी पिक्चर्स खींचता है। सेल्फी कैमरा, सुपर विविड 2.0, स्टूडियो पोर्ट्रेट लाइटिंग, एआई सीन डिटेक्शन जैसे मोड्स सपॉर्ट करता है। फोन ऐंड्रॉयड 8.1 बेस्ड कलरओएस 5.2 पर चलता है।

रियलमी यू1 ड्यूल सिम सपॉर्ट करता है और इसमें दो सिम कार्ड व एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिए गए हैं। फोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन/एसी, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस, ए-जीपीएस, ग्लोनास, यूएसबी टाइप-सी/माइक्रो-यूएसबी पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हैंडसेट में एम-सेंसर, जी-सेंसर, ग्रेविटी सेंसर, फिंगरप्रिंट सेंसर, लाइट एंड प्रॉक्सिमिटी सेंसर जैसे फीचर्स भी हैं।

ये हैं Helio P70 प्रोसेसर की खासियत

आपको बता दें कि Helio P70 प्रोसेसर को AI यानि आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस को सपोर्ट करने के लिए बनाया गया है। इसका मतलब ये है कि AI से जुड़े जितने भी काम है वो बेहतरीन तरीके से होंगे। अगर आप अपने स्मार्टफोन में वीडियो कॉलिंग करते हैं तो ये प्रोसेसर आपके वीडियो कॉलिंग के एक्सपीरियंस को बढ़ा देगा और अगर आपके स्मार्टफोन में नेटवर्क अगर ठीक से भी नहीं आ रहा है तो फोन में आपका वीडियो इंटरप्ट नहीं होगा क्योंकि कम बैंडविद में भी इस फोन में बेहतरीन वीडियो कॉलिंग का एक्सपीरियंस मिलता है।

अक्सर स्मार्टफोन चलाते या फिर इसे चार्ज करते समय गर्म हो जाते हैं लेकिन Realme U1 के साथ ऐसी कोई भी समस्या पेश नहीं आएगी क्योंकि Helio P70 प्रोसेसर किसी भी तरह का लोड पड़ने पर भी अच्छी और स्मूथ तरीके से काम करता है जिससे ये स्मार्टफोन गर्म नहीं होता है। Realme U1 में आपको इस प्रोसेसर की वजह से बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरियंस भी मिलेगा। इसके साथ ही यह स्मार्टफोन काफी कम बैटरी का इस्तेमाल करता है इसलिए इसे जल्दी-जल्दी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हीलियो प्रोसेसर की एक और खासियत यह भी है कि इसमें AI से जुड़े हुए एप्लिकेशन अच्छी तरह से कमा करते हैं और ये स्मार्टफोन किसी भी अन्य स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर दे सकता है। आपको बता दें कि Realme U1 और ये स्मार्टफोन किसी भी अन्य स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर दे सकता है। आपको बता दें कि Realme U1 का हीलियो 70 प्रोसेसर स्नैपड्रैगन को कड़ी टक्कर देगा ऐसे में ये स्मार्टफोन खरीदना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े -पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here