करतारपुर साहिब गलियारे के आधारशिला समारोह में भाग लेने पहुंचे सिद्धू, पुरी और हरसिमरत - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

करतारपुर साहिब गलियारे के आधारशिला समारोह में भाग लेने पहुंचे सिद्धू, पुरी और हरसिमरत

Share This

लाहौर। पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे की आधारशिला समारोह में हिस्सा लेने के लिए पंजाब के नगर विकास मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की अगुवाई में भारतीय दल मंगलवार को यहां पहुंचा। भारत में रहने वाले सिख श्रद्धालुओं को पाकिस्तान के करतारपुर साहिब के दर्शन करने की सुविधा प्रदान करने के लिए निर्मित किए जाने वाले गलियारे की आधारशिला 28 नवंबर को रखी जानी है।

भारत सरकार ने पिछले सप्ताह ही इस गलियारे के निर्माण को मंजूरी दी है। क्रिकेटर से राजनेता बने श्री सिद्धू की अगुवाई में करतारपुर साहिब पहुंचने वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल में सिद्धू के अलावा केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल और शहरी आवास मंत्री हरदीप सिह पुरी शामिल हैं।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने वाघा सीमा से पाकिस्तान में प्रवेश किया जहां उनकी अगवानी पंजाब रेंजर के अधिकारियों ने की। वाघा सीमा पार करने के मौके पर पत्रकारों से बातचीत में सिद्धू ने समारो के लिए आमंत्रित करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि 3 माह पहले इमरान खान ने जिस बीज को बोया था वह अब पेड़ बन चुका है और मैं इसके लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और अधिकारियों को धन्यवाद देता हूं। सिद्धू ने कहा कि करतापुर गलियारा शांति का मार्ग प्रशस्त करेगा और इसके माध्यम से जो खुशी 60 वर्षों में नहीं मिली, वह छह माह में आ सकती है। इस गलियारे की वजह से दोनों देशों के बीच की सीमाएं खुल जाएगी।

उन्होंने कहा कि वह प्यार और शांति का संदेश लेकर आए हैं, दोनों देशों के बीच बड़ी संख्या में कलाकार और क्रिकेटर हैं जो एक-दूसरे को प्यार करते हैं और भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच खेले जाने की जरूरत है। जियो न्यूज के मुताबिक पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि धर्म को राजनीति के नजरिए से नहीं देखा जाना चाहिए।

वह बचपन से ही इमरान खान के फैन रहे हैं। करतारपुर गलियारे की आधारशिला बुधवार को इमरान खान रखेंगे। इस गलियारे के जरिए नारोवाल जिले के करतारपुर में गुरद्बारा साहिब को भारत में पंजाब के गुरदासपुर जिले स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ा जाएगा। इस गलियारे के बन जाने से सिख श्रद्धालु बिना वीजा के करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए जा सकेंगे।




from International - samacharjagat.com
आगे पढ़े -समचरजगत

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here