पहली बार सामने आया राहुल गांधी का गोत्र, इस जात से रखते हैं संबंध - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

पहली बार सामने आया राहुल गांधी का गोत्र, इस जात से रखते हैं संबंध

Share This

अजमेर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पुष्कर के सरोवर घाट पर पूजा करवाने वाले एक पुजारी ने सोमवार को दावा किया है कि राहुल की गोत्र दत्तात्रेय है और वह कश्मीर ब्राह्मण हैं। पुजारी दीनानाथ कौल ने संवाददाताओं को बताया है कि उनके पास इस परिवार का पूरा रिकॉर्ड पोथी में दर्ज है। इसमें इस परिवार की वंशावली है।

कांग्रेस ने राजनीति में विश्वास का संकट पैदा किया: राजनाथ सिंह

पुजारी के अनुसार उनके पूर्वजों ने ही मोती लाल नेहरू, जवाहर लाल नेहरू व इस परिवार के अन्य सदस्यों को यहां पूजा करवाई थी। पुजारी ने कहा है कि इनकी गोत्र दत्तात्रेय हैं और वह कश्मीरी ब्राह्मण हैं। मोती लाल नेहरू, जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, संजय गांधी, मेनका गांधी व सोनिया गांधी ने घाट पर आकर पूजा की इसका रिकॉर्ड (पोथी) हमारे पास है।

सिर्फ एक आवाज पर कार्रवाई के लिए तैयार है सेना : सेना प्रमुख रावत

पुजारी के अनुसार उन्होंने पूजा करने आए राहुल गांधी से उनका नाम व गोत्र पूछा तो उन्होंने दत्तात्रेय गोत्र बताया। दत्तात्रेय कौल होते हैं जो कश्मीरी ब्राह्मण होते हैं। पुजारी ने वह दस्तावेज भी दिखाए जिनमें पुष्कर सरोवर में पूजा करने वाले राहुल के पूर्वजों के नाम दर्ज थे।

अगर प्रधानमंत्री दिल्ली के मुख्यमंत्री को सुरक्षा नहीं दे सकते तो इस्तीफा दें: केजरीवाल

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी सोमवार को राजस्थान में 7 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रदेश में आए थे। राहुल गांधी ने इस दौरान अजमेर में दरगाह शरीफ की मजार पर जियारत की थी। उकसे बाद राहुल गांधी पुष्कर गए थे जहां उन्होंने ब्रह्म मंदिर में दर्शन के बाद पुष्कर सरोवर पर पूजा-अर्चना की थी। इस दौरान राहुल गांधी ने पोकरण, जालोर व जोधपुर में जनसभा को संबोधित किया था।




from National - samacharjagat.com
आगे पढ़े -समचरजगत

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here