भारत और पाकिस्तान के बीच की शत्रुता मिटाएगा करतारपुर गलियारा: सिद्धू - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

भारत और पाकिस्तान के बीच की शत्रुता मिटाएगा करतारपुर गलियारा: सिद्धू

Share This

लाहौर। पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि करतारपुर गलिायरा भारत और पाकिस्तान के बीच शांति को बढ़ावा देगा और शत्रुता मिटाएगा और इससे क्रिकेट रिश्तों की बहाली समेत दोनों देशों के बीच अनंत सभावनाओं का निर्माण होगा।

सिद्धू भारतीय पत्रकारों के एक समूह के साथ यहां आए हैं ताकि वह लाहौर से करीब 120 किलोमीटर दूर नारोवाल में करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में शामिल हो सकें। वाघा सीमा पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

चार किलोमीटर लंबा यह गलियारा भारत के गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक को पाकिस्तान में नारोवाल में गुरुद्बारा करतारपुर साहिब से जोड़ेगा। यह गलियारा भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को गुरुद्बारे तक वीजा मुक्त पहुंच मुहैया कराएगा।

प्रधानमंत्री इमरान खान बुधवार को गलियारे की आधारशिला रखेंगे। सिद्धू ने इस गलियारे को संभव बनाने के लिए खान को धन्यवाद दिया और कहा कि इससे दोनों देशों के बीच शांति को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच शत्रुता मिटेगी।

उन्होंने मीडिया से कहा कि इमरान खान ने तीन महीने पहले जो बीज बोये थे वह अब एक पेड़ बन गया है। सिख समुदाय के लिए यह खुशी का पल है कि बाबा गुरु नानक का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए बिना किसी परेशानी के करतारपुर पहुंचने के लिए एक गलियारा मिल जाएगा।

उन्होंने कहा कि गलियारा खुलने से 71 वर्षों का इंतजार समाप्त हो गया है। सिद्धू ने कहा कि करतारपुर गलियारा शांति का पथ साबित होगा। उन्होंने इसे अनंत संभावनाओं वाला गलियारा करार दिया और कहा कि ऐसी पहलों से (दोनों देशों के बीच) शांति को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने इसे अनंत संभावनाओं वाला कोरीडोर करार दिया और कहा कि इस तरह की पहल से शांति को बढ़ावा मिलेगा। दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध बहाली के बारे में पूछे जाने पर सिद्धू ने कहा कि दोनों देशों में ऐसे कई कलाकार और क्रिकेटर हैं जिन्हें सभी प्यार करते हैं और भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि इमरान खान, वसीम अकरम और जावेद मियांदाद के भारत में कई प्रशंसक हैं। इसी तरह से पाकिस्तान में शाहरुख और सलमान खान के काफी प्रशंसक हैं। उन्होंने कहा कि धर्म को राजनीति की आंखों से नहीं देखा जाना चाहिए।

पाकिस्तान यात्रा करने के उनके निर्णय की आलोचना संबंधी सवाल पर सिद्धू ने कहा कि जो मेरी आलोचना करते हैं मैं उन लोगों को माफ करता हूं। उन्होंने कहा कि मैं बचपन से ही इमरान खान का प्रशंसक रहा हूं। करतारपुर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित नारोवाल जिले के शकरगढ़ में स्थित है।

ऐसा कहा जाता है कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने वहां अपने जीवन के 18 वर्ष से अधिक समय बिताया था। करतारपुर साहिब गुरुद्बारा रावी नदी के किनारे स्थित है। सोमवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरदासपुर में गलियारे की आधारशिला रखी थी।




from International - samacharjagat.com
आगे पढ़े -समचरजगत

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here