बंद होने जा रहा है आपका मोबाइल नंबर, रोकने का है सिर्फ ये तरीका - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

बंद होने जा रहा है आपका मोबाइल नंबर, रोकने का है सिर्फ ये तरीका

Share This

नई दिल्ली: Reliance Jio के आने के बाद से टेलीकॉम इंडस्ट्री ने कई बड़े बदलाव देखे हैं। ऐसा इस लिए है क्योंकि जियो की तरफ से दिए जाने वाले बेहद सस्ते डाटा प्लान और मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग ने बाकी के कंपनियों को भी अपने प्लान्स सस्ते में देने के लिए मजबूर कर दिया है। इसकी वजह से ही आए दिन टेलीकॉम कंपनियां अपने यूजर्स को खुश रखने के लिए नए-नए ऑफर्स पेश करती रहती हैं। लेकिन, इसकी वजह से इन कंपनियों के ARPU पर खराब असर देखने को मिला है। इसी से निपटने के लिए Idea, Vodafone और Airtel जैसे कंपनियों ने एक हल निकाला है जिसके तहत मुफ्त में दी जा रही इनकमिंग सर्विस को बंद कर दिया गया है।

इनकमिंग सर्विस बंद करने का कारण

आपको बता दें आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स डुअल सिम के साथ आते हैं जिसकी वजह से यूजर्स दो सिम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यूजर्स दोनों में से किसी एक सिम को केवल इनकमिंग कॉल्स के लिए ही इस्तेमाल करते हैं और इससे छह महीने में करीब 10 रुपये का ARPU जनरेट होता है। इसी से बचने के लिए अब कंपनियों ने मिनिमम रिचार्ज प्लान लॉन्च करना शुरु कर दिया है।

मिनिमम रिचार्ज प्लान्स

कंपनियों के इन रिचार्ज प्लान्स की कीमत 35 रुपये से शुरु होती है। इसकी वैधता 28 दिनों की है और करीब 26 रुपये का टॉकटाइम मिलता है। इसके बाद 65 रुपये वाले प्लान में 55 रुपये का टॉकटाइम और 1 पैसा प्रति सकेंड की दर से आउटगोइंग कॉल मिलता है। इसके अलावा 200 एमबी डाटा का लाभ भी उठाया जा सकता है। सबसे महंगे और आखिरी प्लान की कीमत 95 रुपये है जिसमें यूजर्स को कुल 95 रुपये रुपये का टॉकटाइम मिलेगा। इसके अलावा 500 एमबी डाटा और 30 पैसे प्रति मिनट की दर से आउटगोइंग कॉल मिलता है। इन दोनों ही प्लान की वैधता 28 दिनों की है।

यह भी पढ़ें: Samsung ला रहा 12 जीबी रैम और 6 कैमरे वाला ये जबरदस्त स्मार्टफोन!




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े -पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here