शुरू हुआ दो दिवसीय संयुक्त राष्ट्र में मंत्रियों का सम्मेलन, कई देशों के प्रतिनिधि करेंगे शिरकत - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुरू हुआ दो दिवसीय संयुक्त राष्ट्र में मंत्रियों का सम्मेलन, कई देशों के प्रतिनिधि करेंगे शिरकत

Share This

मास्को। अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र और अफगानिस्तान सरकार द्बारा संयुक्त रूप से आयोजित दो दिवसीय जेनेवा मंत्रि स्तरीय सम्मेलन शुरू हो गया। मंगलवार को शुरू हुए सम्मेलन में अफगानिस्तान सरकार और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि अफगानिस्तान के भविष्य और वहां वर्ष 2019 की शुरुआत में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर प्रतिबद्धता व्यक्त करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र ने इस सम्मेलन के बहुत से लक्ष्य निर्धारित किये हैं जिनमें जेनेवा पारस्परिक जवाबदेही रूपरेखा, अफगानिस्तान के विकास के लिए सहयोग प्रदर्शन, अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा को प्रोत्साहन शामिल हैं।

अफगानिस्तान की सरकार सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सहयोग के लिए धन्यवाद देगी और देश में हुए विकास तथा सुधारों की रिपोर्ट कार्ड पेश करेगी। सम्मेलन में पहले दिन कई थीम आधारित कार्यक्रम होंगे जबकि दूसरे दिन मुख्य सम्मेलन होगा।

मंगलवार को प्रवास समस्या से निपटना, खाद्य सुरक्षा, महिला अधिकार और उनकी स्थिति तथा निजी क्षेत्र की स्थिति की थीम पर आधारित कार्यक्रम होंगे। मुख्य सम्मेलन में अफगानिस्तान सरकार के वरिष्ठ अधिकारी देश का प्रगति रिपोर्ट पेश करेंगे।

सम्मेलन में शामिल हुए प्रतिनिधियों के समक्ष वक्तव्य पढ़ा जाएगा और संवाददाता सम्मेलन के साथ ही सम्मेलन का समापन होगा। अफगानिस्तान की ओर से सम्मेलन में राष्ट्रपति अशरफ घानी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल्लाशामिल होंगे।

इसके अलावा अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रुबानी के भी सम्मेलन में शामिल होने की उम्मीद है। इसके अलावा सम्मेलन में रूस और अमेरिका समेत विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना है।




from International - samacharjagat.com
आगे पढ़े -समचरजगत

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here