1 जनवरी से बंद हो जाएंगे ATM कार्ड्स, कहीं आपका कार्ड भी तो नहीं शामिल - social Gyan

Post Top Ad

Responsive Ads Here

1 जनवरी से बंद हो जाएंगे ATM कार्ड्स, कहीं आपका कार्ड भी तो नहीं शामिल

Share This

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अनुसार पुराने मैगनैटिक स्ट्राइप कार्ड 1 जनवरी 2019 से काम करना बंद कर देंगे। ऐसा इस लिए है क्योंकि इन कार्ड्स पर सिक्योरिटी का खतरा ज्यादा बना रहता है। आरबीआई ने साल 2015 सभी बैंकों को यह फरमान सुनाया था कि वो जल्द से जल्द पुराने मगनैटिक स्ट्राइप कार्ड को EVM कार्ड में बदल लें। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपके कार्ड काम करना बंद कर देंगे।

यह भी पढ़ें: इस प्रोसेसर की बदौलत बेहद ख़ास है Realme U1, मिड रेंज स्मार्टफोन्स की कर देगा छुट्टी

बता दें EVM कार्ड में इंटिग्रेटेड सर्किट में डेटा स्टोर होता है जिसकी वजह से इस कार्ड से जितनी बार भी ट्रॉजैक्शन किया जाए यह उतनी बार आपका डायनेमिक डेटा बनाता है। इस कार्ड को चिप कार्ड और IC कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में इस कार्ड का डुप्लीक्ट या कॉपी नहीं बनाया जा सकता है। ऐसे में इस कार्ड में आपका डेटा सुरक्षित रहेगा और कोई भी इसके सिक्योरिटी के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Youtube का बड़ा तोहफा, अब फ्री में देख सकेंगे नई फिल्में और शोज

ऐसे करें अपना कार्ड चेक

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कार्ड का चिक चेक करना होगा।

2. इसके लिए आपको अपने कार्ड के फ्रंट पर EMV चिप को देखना होगा।

3. यहां आपको सिम कार्ड की तरह कोई चिप हुआ तो आपका कार्ड ब्लॉक नहीं होगा लेकिन अगर वहां चिप नहीं हुआ तो जान जाएं की आपका कार्ड पुराना है जो 31 दिसंबर के बाद काम करना बंद कर देगा।

अपने कार्ड को बंद होने से बचाने के लिए आप होम ब्रांच में जाकर इसे बदलवा सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग की मदद से आप नया कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका कार्ड बंद नहीं होगा और आप अपने डेटा को भी सुरक्षित कर सकेंगे।




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
आगे पढ़े -पत्रिका

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here